बिलासपुर। औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र बलौदा में एनटीपीसी की वेल्डिंग रिसर्च, नई पहल के सौजन्य से पहली बार 6 सप्ताह का सिम्यूलेटर पर आधारित वेल्डिग प्रशिक्षण कार्यक्रम का  उद्घाटन मुख्य महाप्रबंधक पद्मकुमार राजशेखरन ने किया।

इस ट्रेनिंग से स्ट्रक्चरल वेल्डिंग के क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर पैदा होगें साथ ही कॉन्ट्रैक्ट एजेन्सियों में कुशल वेल्डर भी उपलब्ध हो पाएगें। इस ट्रेनिंग सत्र में तीन सप्ताह की सिम्यूलेटर वेल्डिंग के साथ साथ तीन सप्ताह का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस पर आने वाले 8.5 लाख रुपये का खर्च एनटीपीसी सीपत की नैगम सामाजिक दायित्व के मद से किया जायेगा।

इस मौके पर पद्मकुमार ने कहा कि नई तकनीक से युक्त सिम्यूलेटर वेल्डिंग ट्रेनिंग  से रोजगार के नए अवसर पैदा होगें जो आधुनिक तकनीक एवं प्रौद्योगिकी के उपयोग से कुशल वेल्डर तैयार करने में मददगार है। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को नई तकनीक का हर संभव लाभ लेने के लिए आग्रह किया और कहा कि भविष्य में यह बहुत फायदेमंद रहेगा।

इस अवसर पर  घनश्याम प्रजापति, महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) जेएसएस मूर्ति, महाप्रबंधक (अनुरक्षण), एम  के अस्थाना, महाप्रबंधक (नवीन पहल-वेल्डिंग अनुसंधान), ए के सोनी, संयुक्त संचालक, (प्रशिक्षण), छत्तीसगढ़ शासन उपस्थित थे। सोनी ने एनटीपीसी सीपत द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों की प्रशंसा की।

उल्लेखनीय है कि एनटीपीसी सीपत की ओर से नैगम सामाजिक दायित्व के अंतर्गत जांजगीर चाम्पा जिले के अंतर्गत बलौदा ब्लॉक के ग्राम महुदा में लगभग 12 करोड़ की लागत से औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना की गई है। इस सत्र में 121 विद्यार्थी  पांच विभागों  इलेक्ट्रिशियन, फिटर, डीजल मैकेनिक, वेल्डर एवं टर्नर विभाग में प्रशिक्षण ले रहे हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here