दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि वह दो दिन बाद तिहाड़ जेल वापस जाने वाले हैं और उन्हें नहीं पता कि इस बार उन्हें कितने समय तक जेल में रखा जाएगा। मगर, उनका हौसला बुलंद है और उन्हें गर्व है कि वह देश को तानाशाही से बचाने के लिए जेल जा रहे हैं।
उन्होंने दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि एक बार जब वह जेल के अंदर वापस जाएंगे तो इस बात की आशंका है कि इस बार उन्हें और अधिक प्रताड़ित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह झुकेंगे नहीं।

सुप्रीम कोर्ट ने 10 मई को दिल्ली शराब नीति मामले में दिल्ली के सीएम को लोकसभा चुनाव 2024 के प्रचार के लिए अंतरिम जमानत दे दी थी। शीर्ष अदालत ने केजरीवाल को चुनाव प्रचार के लिए अंतरिम रिहाई की अनुमति दी, लेकिन कहा कि उन्हें 2 जून को आत्मसमर्पण करना होगा।
भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर कटाक्ष करते हुए केजरीवाल ने दावा किया कि उन्हें तोड़ने और चुप कराने के लिए कई तरह से प्रयास किए गए, लेकिन वे सफल नहीं हुए। उन्होंने आगे कहा कि जब वह जेल गए थे, तब उनका वजन 70 किलो था, आज 64 किलो है और जेल से बाहर आने के बाद भी उनका वजन नहीं बढ़ पाया ।
केजरीवाल ने कहा, “सुप्रीम कोर्ट ने मुझे चुनाव प्रचार के लिए 21 दिन का समय दिया। परसों मैं तिहाड़ जेल वापस जाऊंगा। उन्होंने मुझे कई तरह से तोड़ने की कोशिश की, मुझे चुप कराने की कोशिश की, लेकिन वे सफल नहीं हुए। जब ​​मैं जेल में था, तो उन्होंने मुझे कई तरह से प्रताड़ित किया। उन्होंने मेरी दवाइयां बंद कर दीं… मुझे नहीं पता कि ये लोग क्या चाहते थे। डॉक्टर कह रहे हैं कि यह शरीर में किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है। कई टेस्ट करवाने होंगे।”
प्रेस कॉन्फ्रेंस में केजरीवाल ने अपने बुजुर्ग माता-पिता के प्रति भी चिंता व्यक्त की और लोगों से उनकी कुशलता के लिए प्रार्थना करने का आग्रह किया, क्योंकि वे बहुत बुजुर्ग हैं।
उन्होंने कहा, “मैं करीब 3 बजे सरेंडर करने के लिए अपने घर से निकलूंगा। हो सकता है कि इस बार वे मुझे ज्यादा प्रताड़ित करें, लेकिन मैं झुकूंगा नहीं… मैं जहां भी रहूंगा, अंदर या बाहर। मैं दिल्ली का काम नहीं रुकने दूंगा। आपकी मुफ्त बिजली, मोहल्ला क्लीनिक, अस्पताल, मुफ्त दवाइयां, इलाज, 24 घंटे बिजली और कई अन्य चीजें जारी रहेंगी और लौटने के बाद मैं हर मां-बहन को हर महीने 1000 रुपये देना भी शुरू करूंगा। आज मैं आपसे अपने परिवार के लिए कुछ मांगना चाहता हूं। मेरे माता-पिता बहुत बूढ़े हैं। मेरी मां बहुत बीमार हैं। मुझे जेल में उनकी बहुत चिंता होती है। मेरे बाद मेरे माता-पिता का ख्याल रखना, उनके लिए प्रार्थना करना।”
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि वह मधुमेह के गंभीर रोगी हैं और जेल के अंदर उनकी दवा बंद कर दी गई, जिसके चलते उनका शुगर लेवल 300 तक बढ़ गया।
केजरीवाल ने कहा, “मैं पिछले 20 सालों से गंभीर मधुमेह का मरीज हूं। अगर आपका शुगर लेवल इतने लंबे समय तक इतना ऊंचा रहता है तो किडनी और लिवर पर असर पड़ता है। मुझे नहीं पता कि वे क्या चाहते थे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here