बिलासपुर। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 11,72,240 रेलवे कर्मचारियों को 2028.57 करोड़ रुपये के उत्पादकता आधारित बोनस (PLB) के भुगतान को मंजूरी दे दी है। यह बोनस 78 दिनों के वेतन के बराबर होगा और विभिन्न श्रेणियों के कर्मचारियों जैसे ट्रैक मेंटेनर, लोको पायलट, ट्रेन मैनेजर्स (गार्ड), स्टेशन मास्टर, तकनीशियन, प्वाइंट्समैन और ग्रुप ‘सी’ के अन्य कर्मचारियों को दिया जाएगा।

दुर्गा पूजा से पहले भुगतान

हर साल की तरह इस वर्ष भी योग्य रेलवे कर्मचारियों को दुर्गा पूजा और दशहरा की छुट्टियों से पहले PLB का भुगतान किया जाएगा। इस बार 11.72 लाख गैर-राजपत्रित रेलवे कर्मचारियों को 78 दिनों के वेतन के रूप में अधिकतम 17,951 रुपये तक की राशि दी जाएगी।

रेलवे के प्रदर्शन में सुधार

PLB का उद्देश्य रेलवे कर्मचारियों को उनके कामकाज में सुधार के लिए प्रोत्साहित करना है। वित्तीय वर्ष 2023-2024 में रेलवे का प्रदर्शन उत्कृष्ट रहा, जिसमें रेलवे ने 1588 मिलियन टन माल लादा और करीब 6.7 बिलियन यात्रियों को सफर कराया।

शानदार प्रदर्शन के मुख्य कारण

रेलवे के इस शानदार प्रदर्शन के पीछे कई अहम कारण हैं, जिनमें सरकार द्वारा रिकॉर्ड कैपेक्स (पूंजीगत व्यय) के माध्यम से बुनियादी ढांचे में सुधार, संचालन में दक्षता और बेहतर तकनीकी प्रगति प्रमुख हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here