जिला निर्वाचन अधिकारी ने सवाल पूछकर तैयारी परखी, धैर्य और संयम रखने कहा

बिलासपुर। लोकसभा चुनाव 2024 के तहत 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए नियुक्त सुपरवाइजर, मतगणना सहायक और माइक्रो ऑब्जर्वर को दूसरे चरण का प्रशिक्षण दो पालियों में जल संसाधन विभाग के प्रार्थना सभा भवन में दिया गया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश शरण भी शामिल हुए। उन्होंने अब तक लिए गए प्रशिक्षण के संबंध में कई प्रश्न पूछे। उन्होंने कहा कि वे मतगणना का कार्य पूरे धैर्य और संयम से करें। प्रशिक्षण में दी जा रही मतगणना संबंधी आवश्यक बातों और क्रमबद्ध प्रक्रिया का विशेष ध्यान रखें। कलेक्टर ने निष्पक्ष एवं पारदर्शी पूर्ण मतगणना के लिए उपयोगी टिप्स भी दिए। प्रशिक्षण में नगर निगम कमिश्नर अमित कुमार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी चौहान एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी शिवकुमार बनर्जी ने भी प्रशिक्षण के संबंध में आवश्यक जानकारी दी।
प्रार्थना सभा भवन में मतगणना कक्ष का मॉडल बनाकर व्यावहारिक प्रशिक्षण मतगणना दलों को दिया गया। प्रशिक्षण में बताया गया कि सवेरे 8 बजे पहले पोस्टल बैलेट की मतों की गणना की जाएगी। इसके आधे घंटे बाद चक्रवार इव्हीएम मशीनों में दर्ज मतों की काउंटिंग शुरू होगी। इसके लिए स्ट्रांग रूम से आने वाली हर ईव्हीएम मशीन की सील, दस्तखत की जांच की जाएगी। मास्टर ट्रेनर ने बताया कि उम्मीदवार और उनके प्रतिनिधियों के हस्ताक्षर लेने के बाद मतगणना शुरू होगी। चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित किन प्रपत्रों में जानकारी देनी है और प्रत्याशियों अथवा उनके प्रतिनिधियों से कहां-कहां और कब-कब हस्ताक्षर कराना है। इन सभी बातों को बारीकी से प्रशिक्षण में बताया गया। मास्टर ट्रेनर ने मतगणना से संबंधित चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित प्रावधानों और व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से बताया।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here